SEO Kya Hai आप लोगो भी सोचते होंगे कि आखिर ये  SEO Kya Hota Hai और SEO Kaise Kare आज अगर आपको अपनी पहचान बनानी है तो Internet सबसे अच्छा रास्ता है Online अपनी पहचान लोगो से करवाने का और Online पहचान बनाने के लिए आपको SEO Ki Puri Jankari होनी चाहिए।

Internet पर Online पहचान बनाने के बहोत सारे तरीके है- आप अपना Blog और Website बना सकते है, Youtube channel बना सकते है बहोत ही आसानी से फ्री में, लेकिन यह सब इतना आसान भी नही होता क्योकि आपका Blog या फिर Youtube channel तभी लोगो तक पहोचता है जब आप अच्छे से SEO करेगे। इस लिए आज आपको मैं बताऊंगा की  SEO Kya Hai और SEO Kaise Kare

 
हम सब Dijital युग मे जी रहे है और आज के समय मे Internet बहोत ही जरूरी चीज है आप यहा से कुछ भी कर सकते, आपको बस Dijital Marketing सीखना है और फिर आप अच्छे खासे पैसे भी कमा सकते है और इस काम मे SEO ही आपको Success की तरफ ले जाएगा।

Digital marketing और internet की दुनिया इन तीन शब्दो के words “SEO” के ऊपर ही निर्भर करती है बहुत सी बड़ी-बड़ी कंपनियां है जो अपने Proudct और servies online बेचती है वह अपने लाखों रुपये सिर्फ seo पर ख़र्च करती है, इस लिए आपका जानना बहोत जरूरी है आखिर ये SEO Kya Hai

आप लोगो ने भी इसका नाम सुना ही होगा या कही लिखा हुआ देखा होगा। और अगर आप लोग Internet और Digital marketing की दुनिया में नये है तो यह word आपको बार-बार सुनने को मिलेगा।

आज हम आपको बिल्कुल सरल भाषा (Simple Words) में इसके बारे में बताने वाले है। अगर आप इस Post को एक बार ध्यान से पढ़ ले तो आप बहोत ही आसानी से SEO के बारे में जान जायगे।

अगर आप Blogging करने वाले है या कर रहे है तो इतना समझ लीजिए या यह कह सकते है कि Blogging की जान SEO ही है अगर आप SEO नही करेंगे तो आपकी Blogging भी नही हो पाएगी।

और अगर आपसे कोई कहता है कि वो SEO Expert है उसे SEO के बारे में सब कुछ आता है तो वो गलत है। हम ऐसा इस लिए कह रहे है क्योंकि SEO समय - समय पर बदलता रहता है। इस लिए आप कैसे कह सकते है कि आपको SEO के बारे सब कुछ पता है

लेकिन कुछ Google Guidelines के Fundamentals है जो नही बदलते हमेसा वही रहते है। इस लिए आपको SEO के बारे में सारी जानकारी होना बहोत ही जरूरी है। SEO की मदत से आप अपने Blog को Google Search Engine में Top Position पर आ सकते है।


seo lya hai

SEO Ka Full Form Kya Hai


आप लोगो ने हर जगह सिर्फ SEO ही सुना होगा तो आपके मन में भी ख्याल आता होगा कि इसका Full Form क्या होता है तो आप नीचे पढ़ सकते है


SEO Full Form "Search Engine Optimization"

SEO Full Form In Hindi "सर्च इंजन ऑप्टिमाइजेशन"


SEO Kya Hai

SEO (Search Engine Optimization) यह आपको Blog या Website को Internet में Search Engine पर Top Position पर बनाये रखता है। आप Search Engine के बारे में तो जानते ही होंगे, जैसे कि Google यह एक Search Engine है। इसी तरह Yahoo, Bing भी Search Engine है पर Google सबसे Populer है।

आप Google Search Engine पर कुछ भी Seach करते है तो भी Content या Article/Post आपके सामने नजर आते है वो सब सबसे ऊपर SEO की मदत से ही आते है अगर आप सही से SEO करते है तो आपका Blog Post भी Google के No1 पर आएगी

SEO का काम ही यही है जो भी Article/Post सही हो सही तरीके से SEO Friendly लिखे गए हो जिनसे लोगो को हेल्प हो सके तो आपका Post Google के First Page पर दिखाई देगा। इसके लिए आपको SEO सीखना पड़ेगा।

आप लोग समझ ही गये होंगे कि SEO Kya Hai और SEO Kaise Kare तो आइए अब आगे बढ़ते है SEO के बारे में पृरी जानकारी लेते है क्योंकि यह आपके लिए बहोत जरूरी है।


SEO Blog के लिए क्यो जरूरी है

आप लोगो को SEO Kya Hai और इसका काम क्या है यह तो पता चल गया होगा तो अब बारी आती है कि हम SEO का उपयोग अपने Blog और Website को Google पर Rank करने के लिए किस तरह करते है।

ज्यादा से ज्यादा लोगो तक अपने Blog को पहोचने के लिए आपको SEO का इस्तेमाल करना पड़ेगा। मान लीजिए आपने एक Blog बनाया और उस पर अच्छे - अच्छे Quality Content / Post भी पब्लिश कर दिए, लेकिन अगर आप SEO नही करेंगे तो आपका Blog लोगो तक नही पहोचेगा।

आपका Blog और आपकी मेहनत बेकार हो जाएगी। इस लिए आपको SEO करना ही पड़ेगा तबि आपका Blog Search Engine पर First No1 Position पर आएगा। जिससे कि ज्यादा से ज्यादा Visitor आपके Blog पाए आएंगे।

अगर आप SEO नही करते है और आपके Blog पर जिस भी Keywords से Related Post है उसी Keywords को कोई भी User Google पर Search करता है तो आपका Blog नही दिखाई देगा क्योकि आपने SEO नही किया है। आपके Blog को Seach Engine Access नही कर पाएगा। और आपकी जगह किसी और का Blog User तक पहोच जाएगा जिसने SEO कर रखा होगा।

अगर आप SEO कर लेते है तो Google Search Engine आपके Blog या Website का सारा डेटा- Article/Post को अपने Database में Store कर लेगा और जैसे ही कोई भी Keyword Google पर Search किया जाएगा, और उस Keyword से Related आपके Blog पर Content होगा तो Google आपके Blog को User तक पहोचा देगा।

SEO सीखना इतना भी मुश्किल काम नही है। आप आसानी से सीख सकते है, एक बार आप SEO सीख गए और सारी जानकारी आपमे ले ली तो आप आसानी से अपने Blog को रैंक कर लगे।

लेकिन इसका असर आपको तुरंत नही दिखाई देगा, Blogging की दुनिया मे आपको धैर्य रखना पड़ेगा। आप अच्छे से SEO कर देंगे फिर आपको इंतजार करना है और साथ ही आपको Post भी डालते रहना है। आपको धीरे - धीरे असर दिखने लगेगा क्योकि सब्र का फल मीठा होता है।

आप समझ गए कि SEO Kya Hai, इसका काम क्या है, और यह क्यो जरूरी है, तो आइए और आगे बढ़ते है। SEO - Search Engine Optimization के बारे में और अधिक जानकारी लेते है।


Types Of SEO In Hindi

अगर हम SEO के प्रकार के बारे मे बात करे तो यह दो प्रकार के होते है। और इन दोनों के काम एक दूसरे से बिल्कुल अलग है। और वो कैसे तो ये आपको नीचे विस्तार में समझाया जाएगा।
  1. On Page SEO 
  2. Off Page SEO

On Page SEO Kya Hai

On-Page SEO का काम आपके Blog/Website के अंदर होता है। जैसे कि आपको अपने Blog का Design SEO Friendly रखना चाहिए।

आपको SEO के Rule के मुताबिक अपने Blog पर Template का उपयोग करना चाहिए।

आपको उन Keywords पर Work करना चाहिए जो Search Engine पर सबसे ज्यादा Search किये जाते है।

Keywords का उपयोग सही जगह करना पड़ता है जैसे कि Title, Meta Description, Post/Articles जिससे आपका ब्लॉग google की नजरों में आता है कि आपका ब्लॉग किस विषय पर है। यह आपकी ranking में बहोत मदत करेगा।
मुझे आशा है की अब आपको On Page SEO In Hindi के बारे में पता चल गया होगा चलिए अब जानते है
 

On Page SEO Kaise Kare

Website Speed :-  आपको अपने ब्लॉग की Loading Speed पर ध्यान देना चाहिए, कोसिस करे कि आपका Blog Click करते ही 3-6 Second में Open हो जाए।

अपने Blog पर जो Images आप उपयोग करने वाले है उनका Size कम रखे इससे आपका Post जल्दी Open होगा।
Title Tag :- आपको अपने Blog का Title Tag बहोत ही Attractive बनाये जिससे कोई भी Visitor उसे पढ़े तो तुरंत Click कर दे।
Post URL :- आपको अपने Blog Post का Url Simple और छोटा रखना चाहिए यह SEO के लिए बहोत अच्छा रहेगा। 

Internal link :- आप अपने Blog Post पर Internal link का उपयोग कर के अपने उन Post को भी Rank कर सकते है जो rank नही हो रही है।

ALT Tag :- Blog Post पर Images का उपयोग करना बहोत जरूरी है इससे आपको काफी Traffic मिल जाता है और उन Images पर Alt Tag लगाना बहोत जरूरी है।

Content :- आपने भी सुना होगा Content is King और यह बात सही भी है। आपके ब्लॉग पर Content ही King होता है अगर आप अच्छा Content पब्लिश करेगे तो आपके ब्लॉग की Value अपने आप बढ़ जाएगी। आपको कम से कम 1000 Words का Article लिखना चाहिए।

आप यदि SEO Friendly Post कैसे लिखें य जानना चाहते है तो ये पोस्ट पढ़े SEO Friendly Blog Post कैसे लिखें

Off Page SEO Kya Hai

Off-Page SEO का पूरा काम Blog के बाहर होता है, क्योकि इसमे आपको अपने Blog का Pramotion करना होता है। जैसे कि किसी दूसरे के Blog पर जाकर Comment करना, Link Submission website पर link Submit करना और Social Media पर Share करना ये सभी Off Page SEO के अंतर्गत आते है।

आपको जितने भी बड़े बड़े Bloggers है उनके Blogs पर आपको Gest Post करना चाहिये जिससे आपके Blog की भी Value बढ़ेगी और Ranking भी।


मुझे आशा है की अब आपको Off Page SEO In Hindi के बारे में पता चल गया होगा चलिए अब जानते है


Off Page SEO Kaise Kare

अब आपको हम बताएंगे Off-Page SEO Techniques के बारे जिनका उपयोग कर के आप बहोत ही आसानी से अपना Off-Page SEO कर सकते है।

Search Engine Submission :- आपको अपने Blog को जीतने भी Search Engine है जैसे- Google, Yahoo, Bing इन पर सही तरीके से सबमिट करना चाहिए।

Bookmarking :- जितनी भी Bookmarking Site है उन पर अपने Blog और Blog Post link को Add करना चाहिए।

Directory Submissions :- आपको ज्यादा से ज्यादा High Authority वाली Directory Submission sites पर submit करना चाहिए।


Social Media :- आपको अपने Blog या Website के नाम से Social media में Account बनान चाहिए और अपने Blog का Link भी Add कर दे जैसे- Facebook, Instagram, Twitter, LinkedIn आदि।


Comments :- आप किसी और के Blog Post पर जाकर Comment कर सकते है, और Comment पर अपने Blog का Link Add कर दे जिससे आपको backlink मिलेगा।


आपको पता होना चाहिए Blogspot Blog के Comment पर Link कैसे लगते है।

Gest Posting :- आपका Blog जिस भी Catagory का है आपको उसी से Related किसी और Blog के Author & Founder से Contect कर के Gest Post कर सकते है। इससे आपको एक High Quality Do Follow Backlink मिलेगा।




SEO और SEM में क्या अंतर है

  1. SEO मतलब Search Engine Optimization कर के कोई भी Blogger अपने Blog का SEO करता है जिससे कि वह अपने Blog को Search Engine में Rank करवा लें और ज्यादा से ज्यादा Free me Organic Traffic पा सके।
  2. SEM मतलब Search Engine Marketing कर के Blogger अपने Blog को Search Engine में कुछ इस तरह Visible करता है कि उसके Blog पर Traffic आना ही चाहिए अब चाहे वो Free में आये या Paid कहने का मतलब Advertisement से।


Types Of SEO Technique In Hindi

  1. White Hat SEO
  2. Black Hat SEO

SEO Technique दो प्रकार के होते है, आपको इनके बारे में पता होना बहोत जरूरी है क्योंकि अगर आप इनको नही समझेंगे तो आप अपने Blog पर Traffic लाने की जगह अपने Blog को ही नुकसान पहोचा लोगेे


White Hat SEO

अगर आप लोग अपने Blog पर सही और Natural तरीके से Search Engine Optimization और Link Building करते है तो यह आपके Blog के लिए सबसे अच्छा रहेगा ऐसे ही White Hat SEO कहते है।

India में जितने भी पड़े - बड़े Bloggers है वो सभी लोग सही तरीके Work करते है। आपको अपने Blog पर कुछ भी गलत तरीके से नही करना चाहिए। नही तो आप अपना ही नुकसान करेगे। सही से आप work करे तो इस से आपके Blog को बहोत फायदा होगा और ज्यादा से ज्यादा Traffic भी आएगा।


Black Hat SEO

आप अगर आपने Blog को Rank करने के लिए जब SEO का का सहारा न लेकर बल्कि गलत तरीके से अपने Blog को Rank करने की कोसिस करते है तो उसे ही Black hat SEO कहते है। जो कि बजट ही गलत चीज है आप ऐसा करेगे तो आपको बाद में पछताना पड़ेगा।

SEO Ke Fayde

  • अगर आप लोग अच्छी तरह से SEO करते है तो आपको बहोत सारे फायदे मिलेंगे। जो कि आप नीचे पढ़ सकते है-
  • SEO से किसी भी Blog या Website की Serp Ranking Improve किया जा सकता है।
  • Blog या Website की Organic Ranking SEO कर के बढ़ाई जा सकती है।
  • SEO (Search Engine Optimization) से किसी भी Blog या Website के लिए High Traffic Genrate किया जा सकता है।
  • SEO Digital Marketing का नया तरीका है।
  • SEO के अंदर उन सभी तरीकों का उपयोग किया जाता है जिससे Blog या Website को Search Engine में No1 Top Position में लाया जा सके।
यह जरुर पढ़े :-

दोस्तों मुझे आशा है कि आपको SEO Kya Hai और SEO Kaise Kare इसके बारे में जानकारी आपको हमारे आर्टिकल से मिल गई होगी

फिर भी अगर आपको इसके संबंधित कोई भी जानकारी चाहिए तो आप मुझे नीचे Comment Box में पुछ सकते है जितना हो सके इतनी मे आपको Help करने की पुरी कोशिश करुंगा अगर


आपको हमारा यह आर्टिकल अच्छा लगा है तो उसे आप Social Media पर जरुर Share करे जिससे और भी New Blogger को पता चले की SEO Kya Hai


दोस्तों यह पोस्ट Saurabh Kashyap ने लिखा है और उनकी वेबसाइट है www.techonly99.xyz

Post a Comment

Previous Post Next Post